Arya Samaj Marriage Information in Hindi
विवाह पंजीकरण

वैसे तो आर्य समाज मंदिर दृारा दिया गया विवाह प्रमाण पत्र शादी को वैध (Legal) और कारगर साबित करने के लिए पर्याप्त है ,लेकिन इसको अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसका पंजीकरण आवश्यक है। भिन्न-भिन्न राज्यों में पंजीकरण करने वाले अधिकारी अलग अलग हैं। उत्तर प्रदेश में यह कार्य एस डी एम करता है ,किन्तु हरयाणा में इसे तहसीलदार करता है तथा दिल्ली में उस क्षेत्र का ए डी एम (ADM) शादी को पंजीकृत करता है। आधुनिक युग में अधिक वैधानिक जटिलताएं हैं और पंजीकरण को आवश्यक प्रक्रिया माना जाता है।

यदि आप विदेश जाना चाहते हैं और आप दम्पति वीजा प्राप्त करना चाहते हैं तो विवाह का पंजीकरण आवश्यक है। आर्य समाज मंदिर से विवाह का प्रमाण पत्र मिलने बाद विवाह को पंजीकृत कराना आसान है।विवाह का पंजीकरण कराने के दो तरीके होते हैं जो निम्नलिखित हैं -यदि आप विवाह पंजीकरण कार्यालय में स्वमं आवेदन करना चाहते है तो आपको इस प्रक्रिया में लगभग 30 से 40 दिन का समय लग सकता है। लेकिन आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है ,कोई ऑफिस के काम में व्यस्त रहता है तो कोई अन्य किसी काम में। इस प्रक्रिया में आपके घर पर एक नोटिस भी भेजा जायेगा कि आपके लड़के / लड़की ने विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन किया है।

वे युगल जो अपने परिवार की आज्ञा के बिना शादी कर लेते हैं और वे विवाह का पंजीकरण भी कराना चाहते हैं तो वे चाहेंगे कि उनके घर किसी प्रकार का कोई नोटिस नहीं भेजा जाये। इसके लिए दूसरा आसान तरीका है कि आप हमारे आर्य समाज मंदिर में विवाह करें और इसके बाद हमारी सहायता से उसी दिन ही अपने विवाह का पंजीकरण भी करा लें। इस प्रक्रिया में एक दिन का ही समय लगता है ( यदि किसी प्रकार कि टेक्निकल बाधा न हो ) और इस प्रक्रिया में युगल के घर पर किसी भी प्रकार का नोटिस नहीं भेजा जाता है। यदि आपके पास सभी कागजात और गवाह ( witness ) हैं तो आपके विवाह का पंजीकरण एक ही दिन में विवाह पंजीकरण कार्यालय में कराया जा सकता है।

विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक कागजात जैसे--(1) लड़के व लड़की के पास अपने जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड ,पैनकार्ड तथा 6-6 फोटो। (2) एक गवाह (witness) ,गवाह के पास कागजात -आधार कार्ड ,पहचान पत्र ,पैनकार्ड तथा ड्राइविंग लाइसेंस आदि। विवाह पंजीकरण ,कोर्ट मैरिज तथा आर्य समाज मंदिर के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया हरवीर शास्त्री जी से फोन 08585988301 पर संपर्क करें।